पूर्वाग्रह एवं विभेद की विशेषताएँ | Features of Prejudice and Discrimination

 पूर्वाग्रह एवं विभेद की विशेषताएँ

पूर्वाग्रह एवं विभेद की विशेषताएँ | Features of Prejudice and Discrimination


 

 पूर्वाग्रह एवं विभेद की विशेषताएँ

  • पूर्वाग्रह एवं विभेद का सम्बन्ध वास्तविकता से नहीं है। 
  • पूर्वाग्रह एवं विभेद संवेग युक्त होता है। 
  • पूर्वाग्रह एवं विभेद विवेकहीन होता है।
  • पूर्वाग्रह एवं विभेद का संबंध कार्यात्मक होता है। जिसमें व्यक्ति अपना फायदे देखता है।

 


  • भारत में सामान्यतः देखा जाता है कि ऊँची जाति के लोग पिछड़ी जातियों के प्रति अधिक पूर्वाग्रही होते हैं। जैसे सवर्ण लोगों के द्वारा दलित वर्गों के प्रति पूर्वाग्रह है कि वे निकृष्ट कार्य करते हैं जिससे उनकी स्थिति हम से निम्न है और सवर्ण वर्ग उत्कृष्ट कार्य करते है जिससे स्थिति उच्च होती है।

 

  • विश्व में अनेक धर्म पाये जाते हैं जिसमें यह पूर्वाग्रह है कि धार्मिक समूहन पूर्वाग्रह होते हैं जैसे किसी धर्म विशेष को आतंकवाद से जोड़ा जाना पूर्वाग्रह का ही उदाहरण है।

 

  • ऐसा पूर्वाग्रह होता है कि शिक्षित व्यक्तियों की तुलना में अशिक्षित व्यक्तियों में पूर्वाग्रह अधिक होता है। क्योंकि शिक्षित व्यक्ति तर्क के आधार पर सोचता है जबकि अशिक्षित व्यक्ति तर्क लगाने की अपेक्षा पूर्वाग्रही होता है।

 


 

विभेद

  • पूर्वधारणा की व्यवहारात्मक अभिवृत्ति विभेद है अर्थात विभेद में  असमान या पक्षपात व्यवहार से है।

 

विभेद की विशेषताएँ

 

  • 1. तर्कहीन
  • 2. बुद्धिहीन, 
  • 3. संवेग युक्त
  • 4. संबंध भावात्मिक

 

विभेद के आधार 

  • 1. लिंग के आधार पर 
  • 2. रंगभेद के आधार पर 
  • 3. जाति के आधार पर 
  • 4. धर्म के आधार पर 
  • 5. भाषा के आधार पर 
  • 6. बीमारियों के आधार पर 
  • 7. शारीरिक विकलांगता के आधार पर

Also Read.....

पूर्वाग्रह की विशेषताएँ

पूर्वाग्रह एवं विभेद 

 पूर्वाग्रह और विभेद में अन्तर

 पूर्वाग्रह के प्रकार

पूर्वाग्रह के कारण, संज्ञानात्मक उपागम विधि

 पूर्वाग्रह का परिस्थितिजन्य उपागम 

 पूर्वाग्रह के कारण :  मनोगतिकी उपागम

पूर्वग्रह के कारण  : सामाजिक सांस्कृतिक उपागम

 पूर्वाग्रह के कारण : ऐतिहासिक उपागम

पूर्वाग्रह एवं विभेद को कम करने की विधियाँ 

 पूर्वाग्रह एवं विभेद की विशेषताएँ 

पूर्वाग्रह की माप

पूर्वाग्रह का प्रभाव 

No comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.